15 august speech in hindi

 15 august speech in hindi

       

                                                
विस्तार

हमारे पर का पालन करें
स्वतंत्रता दिवस 2023 भाषण विचार: 15 अगस्त को पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री के दिल्ली लाल किले पर झंडे फहराएंगे और राष्ट्र को बताएंगे। स्कूल और कोचिंग में भी इस दिन कार्यक्रम आयोजित होते हैं जहां छात्र भाषण देते हैं। ऐसे में अगर आपने भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है तो ये खबर आपके लिए ही है।


भाषण देना स्कूलों द्वारा आयोजित सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है। आमतौर पर इस दिन की स्पीच देश, स्वतंत्रता के संघर्ष, हमारे देश की उपलब्धियों, स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष आदि पर केंद्रित होती है। यहां हम बता रहे हैं कि आपको भाषण देते समय किन बातों का ख्याल रखना है, ताकि आपका भाषण सभी को आकृषित कर पाए...

अपना भाषण शुरू करने से पहले आपको वहां उपस्थित सभी लोगों का अभिवादन करते हुए सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देनी चाहिए। उसके बाद आप अपनी स्पीच पढ़ना शुरू करें। यहां कुछ टाइप स्पीच दी गई हैं, जिन्हे देखकर आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपको कैसे शुरुआत करनी है। 

1. आदरणीय प्रिंसिपल, प्रिय शिक्षकों और यहां पर उपस्थित मेरे प्यारे मित्रो, मैं अपने भाषण की शुरुआत आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देकर करना चाहूंगा! आज हम उस दिन का जश्न मना रहे हैं जब हमारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी...


2. यहां पर उपस्थित सभी सम्मानित लोगों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं और मेरा नमस्कार! हम यहां भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने आए हैं। आज हमें याद है कि कैसे हमारे देश को ब्रिटिश राज से आजादी...

3. आज यहां उपस्थित सभी लोगों को सुप्रभात, हम भारत का 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। आज हमें अपने पूर्वजों की वीरता और बलिदान की याद आती है। इस ऐतिहासिक अवसर पर, आइए...

  • इसी तरह आप अपना भाषण तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा, भाषण देने से पहले या देते समय भी आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। 
  • अपने श्रोताओं को जानें और उनके अनुसार ही शब्दों का चयन करते हुए भाषण तैयार करें।
  • अपने भाषण का कई बार अभ्यास करें जिससे कि आप जब मंच पर जाएं तो पूरी तरह कॉन्फिडेंट रहें।
  • भाषण को इनफोर्मेटिव बनाए और तथ्यों पर बात करें।
  • अपने भाषण को लंबा करने से बचें क्योंकि इससे आपके श्रोता बोर हो सकते हैं। अंत में स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने भाषण को समाप्त करें।
और पढ़ें...



77वें स्वतंत्रता दिवस 2023 पर स्पीच (Long and Short Speech on 77th Independence Day/15 August 2023 Swatantrata diwas par bhashan)


1 . 15 अगस्त पर एक मिनट का भाषण (15 August par 1 minute ka bhashan)


आदरणीय मुख्य अतिथि महोदय, सम्मानित शिक्षकगण, अभिभावक एवं मेरे साथियों। स्वतंत्रता दिवस के इस पावन अवसर पर अपने विचार व्यक्त करने का सुअवसर प्राप्त कर मुझे हर्ष की अनुभूति हो रही है। यह हमारा 77वां स्वतंत्रता दिवस समारोह है। आज से ठीक 76 वर्ष पूर्व, हमें आजादी मिली थी। हमारे आजादी के संघर्ष की गाथा बहुत बड़ी है जिसका वर्णन एक दिन में नहीं हो सकता है। हर भारतीय के लिए स्वतंत्रता दिवस बहुत महत्व रखता है।

आज से 76 वर्ष पूर्व हम पर अंग्रेजों का शासन था, वे व्यापार के बहाने भारत आए और धीरे-धीरे सब कुछ अपने अधीन कर लिया और हमें अपना गुलाम बना लिया। फिर कई आंदोलन और लड़ाई लड़ने के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत स्वतंत्र हुआ। हमारे देश के वीर योद्धाओं की वजह से आज हम स्वतंत्र हुए हैं और उन लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए इस दिन को मनाते हैं। स्वतंत्रता दिवस भारत के राष्ट्रीय पर्वों में से एक है।

जय हिन्द।






टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट